Wednesday, February 15, 2017

खीर - सिर्फ 6 मिनट की ये फिल्म आपका दिन बना देगी


इंसान की कुछ बेसिक आदतों में से एक है नामकरण. हम हर चीज, हर इंसान, हर रिश्ते को किसी नाम से बुलाना-पहचानना चाहते हैं. हम ऐसा करते भी हैं. जब तक मामला किसी चीज या इंसान का होता है, तब तक तो ठीक है, लेकिन रिश्ते का मसला थोड़ा पेचीदा हो जाता है. हम हर रिश्ते को एक पहचान, एक नाम देते हैं. वेलेंटाइन डे कैसे मनाना चाहिए और किसके साथ मनाना चाहिए, ये छिछली बहस इन दिनों आम है. लेकिन इससे पहले बात तो इस पर होनी चाहिए कि हर रिश्ते को नाम दिया ही क्यों जाए.
इसी पर बात करने वाली एक शॉर्ट फिल्म आई है, ‘खीर’. टेरिबली टिनी टॉकीज नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड की गई 6 मिनट की इस शॉर्ट फिल्म में सिर्फ चार किरदार हैं. अनुपम खेर, नताशा रस्तोगी, अभिमन्यु चावला और स्तुति दीक्षित. ये चारों किरदार दो जोड़ों में हैं. एक उम्रदराज जोड़ा, जो एक नाजुक पड़ाव पर एक-दूसरे का साथ दे रहा है और दूसरी तरफ दो छोटे भाई-बहन, जो अभी रिश्तों को किसी नाम से परखना सीख रहे हैं. ये उन्होंने कहीं सीखा होगा शायद.
इस फिल्म में भी यही द्वंद है, जो हमारी जिंदगियों में हर रोज चलता है. वो द्वंद हमें कहां ले जाता है, पता नहीं, लेकिन 6 मिनट की ये फिल्म हमें मैच्योरिटी के एक अगले स्तर पर ले जाती है. रिश्तों को नाम देना बुरा नहीं है, लेकिन रिश्तों के लिए सीमित शब्दकोश होना जरूर बुरा है.  अनुपम खेर की ये फिल्म आपका  दिन बना देगी.  फिल्म देखिए:


No comments: