Wednesday, May 2, 2012

आमिर का सत्यमेव जयते



-अजय ब्रह्मात्‍मज
तारीख निश्चित हो चुकी है। दो सालों से चल रहा कयास समाप्त हो गया है। आमिर खान प्रोडक्शन के टीवी शो सत्यमेव जयते का प्रसारण 6 मई से स्टार प्लस पर आरंभ होगा। स्टार प्लस के साथ ही दूरदर्शन पर आने से इसे देश के दूर-दराज इलाकों में बसे दर्शक भी देख सकेंगे। आमिर खान ने अपनी पसंद से सुबह 11 बजे का समय लिया है। इन दिनों टीवी पर संडे की सुबह का समय प्राइम टाइम नहीं माना जाता। आमिर खान को इससे मतलब नहीं है। उन्हें महाभारत, रामायण और चाणक्य के दिन याद हैं। सारा परिवार एक साथ बैठकर टीवी देखता था। जिनके घरों में टीवी नहीं थे, वे पड़ोस में देख आया करते थे। आमिर खान को पूरी उम्मीद है कि अगर कार्यक्रम अच्छा होगा तो दर्शक संडे की सुबह को फिर से प्राइम टाइम बना देंगे। वैसे, इसकी शुरुआत डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी के धारावाहिक उपनिषद गंगा से हो चुकी है। यह संडे को सुबह दस बजे प्रसारित होता है। आमिर खान के टीवी शो सत्यमेव जयते का निर्देशन सत्यजित भटकल कर रहे हैं। आमिर खान और सत्यजित स्कूल के दिनों के दोस्त हैं। लगान के समय आमिर खान के आह्वान पर सत्यजित ने अपनी जमी-जमाई वकालत छोड़ दी थी। वे लगान की टीम से जुड़ गए थे। उन्होंने लगान की मेकिंग पर द स्पिरिट ऑफ लगान पुस्तक लिखी और चले चलो नाम से डाक्युमेंट्री बनाई। उनकी डाक्युमेंट्री को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। इस बीच सत्यजित भटकल ने एक टीवी शो और एक फिल्म का निर्देशन भी किया। सत्यजित के लिए सत्यमेव जयते महत्वाकांक्षी धारावाहिक है। आमिर खान के सुझाव पर इसकी संकल्पना की गई है। इस अनोखे टीवी शो को लाने का साहस आमिर खान ने दिखाया। उनके जुड़े होने से सत्यमेव जयते के प्रसारण की राह आसान हो गई।
पिछले दिनों आमिर खान ने इस टीवी शो के लिखे और बनाए गए प्रोमोशनल सांग की लांचिंग की। प्रसून के गीत को राम संपत ने संगीत से सजाया है। इस गीत में देश के प्रति प्रेम जाहिर किया गया है। वास्तव में यह देश को समर्पित प्रेमगीत है। इस गीत के वीडियो की शूटिंग के लिए आमिर खान ने देश की चारों दिशाओं की यात्रा की। हालांकि इस यात्रा में वे हिंदी प्रदेशों को छलांग गए, फिर भी विभिन्न समुदायों के लोगों के प्रति उनकी आत्मीयता झलकती है। लगता है कि एक फिल्म स्टार नहीं, बल्कि देश का एक चितेरा अपने भूले-बिसरे चहेतों से मिल रहा है। याद करें कि कब आमिर खान की आंखों में यह सादगी, सलाहियत और मासूमियत आपने देखी थी? उनकी भावनाएं छलकती दिखाई पड़ रही हैं।
सत्यमेव जयते देश के जरूरी सामाजिक मुद्दों और विषम परिस्थितियों में भी आगे बढ़े और विजयी हुए व्यक्तियों की जीत का बखान करता है। यह पॉजिटिव शो है। इस शो का इमोशन दिल को टच करता है, क्योंकि इस शो की योजना, कल्पना और निर्माण में मानवीय भावनाओं और जीत का खयाल रखा गया है। आमिर खान देश के आम आदमी की विजय यात्रा में स्वयं शामिल होंगे और उनकी कहानी के समर्थक के रूप में दिखाई देंगे। इस टीवी शो पर आमिर खान की एकाग्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी अगली फिल्म तलाश की रिलीज की तारीख आगे बढ़ा दी है। धूम-3 की शूटिंग को रिशेड्यूल किया है।
13 एपीसोड के इस टीवी शो से भारत का टीवी परिदृश्य भी बदलेगा। अभी तक ज्यादातर सेलिब्रिटी और फिल्म स्टार अपने कार्यक्रमों के निर्माण में संलग्न नहीं होते। वे कुछ घंटों और दिनों का समय देकर ही अपनी भागीदारी की इतिश्री कर देते हैं। ज्यादातर सेलेब्रिटी शो में मनोरंजन का तत्व ही रहता है। सत्यमेव जयते भी दर्शकों का मनोरंजन करेगा, लेकिन साथ ही यह उन्हें प्रेरित भी करेगा। उनमें नया जोश भरेगा। उन्हें आगे बढ़ने का साहस देगा। 

No comments: